Saturday, July 7, 2012

पैटर्न डेविड धवन वाला और स्मार्टनेस ठग्गू के लड्डू वाली

(ऐसा कोई सगा नहीं जिसको हमने ठगा नहीं)कानपुर के मशहूर ठग्गू के लड्डू अपनी दुकान के सामने यह स्लोगन लिखकर ठगे जाने की आशंका को हास्य में उड़ा देते हैं। लोग उनके लड्डुओं की क्वॉलिटी पर तो चर्चा करते हैं उसके महंगे होने पर नहीं। ठग्गू के लड्डू वाला फॉमूर्ला रोहित शेट्टी ने बोल बच्चन में अपनाया है। बाद में लोग कहें कि यह फिल्म में अमोल पालेकर वाली गोलमाल की कॉपी है इसलिए उन्होंने गोलमाल फिल्म के कुछ किस्से को ही फिल्म की महत्वपूर्ण घटना बना लिया। बात जस्टीफाई हो गई। यह फिल्मकार की फिल्म के लिए की गई एकमात्र स्मार्ट कोशिश है।
बाकी की कोशिशें उन दर्शकों के लिए हैं जो रॉस्कल्स, रेडी, डबल धमाल और राउडी राठौर जैसी फिल्में देखकर यह कहते हुए निकलते हैं कि मजा आ गया। उन दर्शकों को इस फिल्म में मजा की घात पांच जितना मजा आया होगा। फिल्म बुरी है भी नहीं है। एक बार प्लाट जमने के बाद दर्शक इस फिल्म के साथ जुड़ते हैं। सबकुद पता होने पर भी उसके घटने का इंतजार किया जाता है। शुरू के कुछ मिनट थोड़ा उबाउ बहुत ज्यादा फिल्मी लगते हैं। रोहित शेट्टी, डेविड धवन के उस फॉर्मूले को बढ़ाने वाले फिल्मकार हैं जहां फिल्म का कैनवास बड़ा होता है, स्टार बड़े होते हैं, लोकेशन भव्य होता है, अभिनय का दायरा छोटा और संवाद घटिया स्तर के होते हैं।
मानवता की भावना फिल्म के आखिरी तीन मिनट में आती है। सब किरदार चोरी-चकारी छोड़ अच्छे इंसान बन जाते हैं। खराब अंग्रेजी को पर्दे पर दिखाने की अच्छी एक्सरसाइज की गई होगी। आर बाल्की की आने वाली फिल्म इंगलिश-विंगलिश में दर्शक इसे और सिस्मैटिक और क्लासिकल ढंग से देख सकेंगे। आसिन की अब तक की सबसे कमजोर फिल्म।

1 comment:

  1. फिल्म देखी तो नहीं किंतु देखने की इच्छा जरूर बढ़ गई है। दरअसल इस फिल्म ने भारत में एक सदी से पूजी जा रही अंग्रेजी को ज्ञान का पर्याय मानने वालों का अच्छा हास्य किया गया होगा। कम से कम अंग्रेजी न जानने वालों को यह फिल्म आत्मविश्वास जरूर देगी, कि वे यह सीना ठोककर कह सकेंगे कि हमें अंग्रेजी नहीं आती और हम इसे गलत-सलत बोलकर सीख सकते हैं या नहीं भी। दरअसल हर फिल्म में एक सांस्कृतिक पहलू होता है और संभवत: इस फिल्म में अंग्रेजी की धज्जियां उड़ाकर आम, मध्यम उन लोगों को आत्म भरोसा जरूर दिया होगा जो अंग्रेजी को भाषा नहीं बल्कि ज्ञान मानते हैं। अगली फिल्म हिंज्लिश विंगलिश में भी कुछ ऐसा ही हो तो दुआ करूंगा आमीन।

    ReplyDelete