Saturday, January 18, 2014

पता नहीं क्या होता कि 'लगाओ लगाओ' के नारे सिसकियों में बदल जाते

 
(बेहतर होगा कि इस पोस्ट को पढ़ने से पहले इस पोस्ट के नीचे वाली पोस्ट पढ़ ले, शायद बेहतर कांटीन्यूटी के लिए)

इस पहली फिल्‍म के आधे घंटे में ही मन कई सारी जिज्ञासाओं से भर उठा। मुझे समझ में नहीं आता कि जो लड़की पूरे कपड़े पहनकर एक बेहद संकरे बाथरूम में शॉवर ले रही थी वह तो फिल्म में कही थी ही नहीं। न ही वो भाई साहब जो एक महिला से सेक्स करने की चाहत तो रखते थे लेकिन उनके हाथ बढ़ते-बढ़ते फिर पीछे हो जाते। कपड़े वह भी कई बार पूरे ही पहने हुए होते इसलिए उतारने का शायद नैतिक साहस न रखते।

मैं यह पूछना तो चाह रहा था लेकिन मेरे अंदर की घबराहट और 'शराफत' ने मुझे ऐसा करने से रोका। उस पहली फिल्म में इंटरवल में किसी राजनीतिक पार्टी के चुनावी पंपलेट में लिपटे लगभग ठंडे समोसे का टेस्ट भी मुझे नहीं पता। करीब एक बजे शुरु हुई फिल्‍म 2 बजकर दस मिनट पर खत्म हो गई। ‌

सिनेमाहाल से निकलने पर वही सारी मॉकड्रील फिर करनी पड़ी जो जाते वक्त की थी। अलबत्‍ता हम सबके चेहरे मुरझाए हुए थे। मैं अंदर से उत्साहित जरूर था लेकिन ऐसा लगने नहीं देना चाहता था।

बाद में इन फिल्मों को लेकर भी एक टेस्ट डेवलप होता गया। कुछ वैसे ही जैसे सिगरेट या शराब पीने वाला आदमी शुरुआत किसी एक ब्रांड से करता है बाद में उस ब्रांड को लेकर उसमें टेस्ट विकसित होने शुरू होते हैं।

यह सी ग्रेड फिल्‍में मुझे तो मुख्यतः दो तरह की लगीं। पहली जिनका मूल थीम डर होता। सफेद मैक्सी या गाउन पहने हुए एक मोटी लड़की का बलात्कार ऐसा पुरुष करता था जिसके चेहरे पर टैमोटो शॉप चिपका हुआ होता था। कई बार उनके चेरहे पर लगा मुखौटा साफ-साफ दिख जाता। किसी घटिया होटल के उन कमरों के बल्ब बार-बार जलते बुझते। खिड़कियां खुलती बंद होतीं और बादल चमकते। इन अनुकूल माहौल के बीच बलात्कार हो रहा होता।

बलात्कार के बीच में या बाद में फिल्म का हीरो एम्बेस्डर या मारुती 800 जैसी किसी कार से आता। भूत उसका देखकर भाग जाता। फिर वह हीरो उस महिला के साथ वही करता जो भूत करने की इच्छा रखता। इन फिल्मों के नाम भी एक ही जैसे थे। सूनसान महल, मौत का दरवाजा, खूनी प्रेमिका, हवेली के पीछे, शैतानी ड्रैकूला जैसी फिल्मों की खासियत ये थी कि दिन में तो सबकुछ ठीक होता।

कई बार तो फिल्म की महिला नायिका कई सारी महिला सहेलियों के साथ कॉलेज पढ़ने भी जाती। लेकिन रात होते-होते अचानक ही सब कुछ बदल जाता। तेज हवाएं चलतीं। चमक-गरज के साथ छींटे पड़ते और भूत आ जाता।

इन सभी फिल्‍मों के भूत एक जैसे ही थे। कुछ शारीरिक बदलावों के साथ भूतनियां भी। खासियत यह होती कि जब भूत बलात्कार कर रहा होता और लड़की चिल्ला रही होती लेकिन भूत को अपने से परे नहीं हटाती तभी एक वीडियो चलने लगता। इस वीडियो में दो लोग कुश्ती जैसा कुछ लड़ रहे होते और सिनेमाहाल में सन्नाटा सा खिंच जाता। कही बार इसी दौरान इंटरवल की पट्टी लिखी आ जाती और हॉल समोसे और कोल्डड्रिंक के नारे से भर जाता।

कुछ समय के बाद मैने महसूस किया। कि इंटरवल के बाद हॉल कुछ खाली हो जाता है। मेरे दोस्त मेरी अज्ञानता पर मुस्कुराए। हमेशा की ही तरह मुझे खुद ही इसका उत्तर बाद में मिल गया।

दूसरी तरह की फिल्‍में अपने नाम से ही लोगों को आकृष्ट करने की कोशिश करतीं। बीवी नरम साली गरम, प्यारी पडोसन, रात की बात, 151 सहेलियां, दोस्त की बीवी, एक रात की बात, हवस की रात जैसे नामों वाली फिल्में यह स्पष्ट कर देतीं कि उनका मजमून क्या है। लेकिन अंदर ज्यादातर धोखा होता।

इन फिल्मों में न तो कहीं ठंडी बीवी होती और न ही गरम साली। इन फिल्मों में ज्यादातर प्रेम कहानी होती। कई बार इन फिल्‍मों का हीरो खंडाला या मसूरी जैसे किसी हिल स्टेशन में एक रोमांटिक गाना गाता और हीरोईन भरकस नाचने का प्रयास करती। यश चोपड़ा की फिल्‍मों की तरह ही मैने कुछ फिल्मों में प्रेम त्रिकोण भी देखे। रोमांस यहां भी होता लेकिन यश चोपड़ा से थोड़ा अलग।

बाद में जिस तरह का प्रैक्टिल रोमांस इमरान हाशमी ने किया कुछ उसी तरह के रोमांटिक सीन इन फिल्मों में भी होते। बस यहां किंग साइड बेडरूम में बिछे काले रंग के मखमली कंबल न होकर, किसी सस्ते होटल के कमरे में पीछे आयताकर डिजाइन वाले चादर होते। इन दृश्यों के आते ही सिनेमाहॉल के उस बदबूदार माहौल में रंगीनियां घुल जातीं जहां फिल्‍म की शुरुआत से ही 'लगाओ-लगाओ' के नारे उठ रहे होते।

                                                                                                           जारी है

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